निष्ठा मोड्यूल 2 स्वस्थ विद्यालयी परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्तिगत-सामाजिक योग्यता विकसित करना
निष्ठा
प्रशिक्षण (NISHTHA
TRAINING MODULE) क्या हैं ?
निष्ठा का पूरा नाम NISHTHA – National Initiative for School Heads
and Teachers Holistic Advancement है। जो केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (HRD) की और से शिक्षा व्यवस्था को सशक्त बनाने के लिये
और आधुनिक रूप से बढ़ावा ने के लिए कार्य
करता है। जिसके लिए भारत सरकार की ओर से Teachers Education Program शुरू किया गया। निष्ठा प्रशिक्षण में 16 अक्टूबर
2020 से 15 जनवरी 2021 तक NCERT द्वारा निर्धारित 18 Module NISHTHA course online training Program के तहत प्रशिक्षण दिया जायेगा। निष्ठा प्रशिक्षण के तहत 8th तक के
बच्चों के बच्चों के लिए सरकार 42 लाख शिक्षकों को शिक्षण प्रदान करेगी। निष्ठा मॉड्यूल
प्रशिक्षण कार्यक्रम 2020 की अधिक जानकारी के लिए हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहें।
निष्ठा का दूसरा प्रशिक्षण — स्वस्थ विद्यालयी परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्तिगत-सामाजिक
योग्यता विकसित करना
उद्देश्य:- व्यक्तिगत,
सामाजिक गुणों के बारे में समझ, कक्षा में मार्गदर्शन देने के लिए जरुरी गुणों व्
कौशलो का विकास करने में, कक्षाओ में ऐसा
प्रश्न 1– इनमे से कौन एक प्रभावी सहायक की विशेषता नहीं है?
1.
निर्णय लेने में
मदद करना
2.
व्यवहार परिवर्तन
को सुकर बनाना
3.
भावनाओं की समझने
को सुकर बनाना
4. व्यक्ति के लिए समस्याओं का समाधान करना
उत्तर : व्यक्ति के लिए समस्याओं का समाधान करना
प्रश्न 2- निम्नलिखित में
से कौन सा सवेंदनशील शिक्षक की विशेषताएँ हैं ?
1.
आलोचक और
मूल्यांकन से आहत होना
2.
स्वयं की
आवश्यकताओं के प्रति सचेत रहना
3.
हर समय स्वयं और
दूसरों की निगरानी करने में सक्षम होना
4. छात्रों की आवश्यकताओं और समस्याओं के अनुरूप होना
उत्तर : छात्रों की आवश्यकताओं और समस्याओं के अनुरूप होना
प्रश्न 3– छात्रों के लिए शिक्षकों को कक्षा के वातावरण में सकारात्मकता को
बढ़ावा देने की आवश्यकता है ताकि छात्र अनुभव कर सकें :
1.
सुरक्षित और
स्वीकृत
2.
संरक्षित और अनिश्चित
3.
अलग और देखने
योग्य
4. एकांत और सतर्क
उत्तर : सुरक्षित और स्वीकृत
प्रश्न 4– किसी अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण से स्थितियों को देखने में सक्षम
होने की योग्यता/दक्षता को निम्न रूप में जाना जाता है :
1.
दृष्टिकोण जानना
2.
द्रंद से निपटना
3.
वास्तविकता
परिक्षण
4. सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार
उत्तर : दृष्टिकोण जानना
प्रश्न 5– एक शिक्षक संवेदनशीलता के गुण को चित्रित /दर्शा सकता है:
1.
दूसरों की
भावनाओं और विचारों से अवगत होकर
2.
दूसरों की राय
लेकर
3.
विचारों को
व्यक्त और दूसरों को समग्र करना
4. दूसरों के साथ काम करने की क्षमता होना
उत्तर : दूसरों की भावनाओं और विचारों से अवगत होकर
प्रश्न 6– तदनुभूति है ?
1.
किसी और की तरह
महसूस करना और सोचना
2.
अपने और दूसरों
से तर्क करना
3.
अपने स्वयं को
समझना
4. दूसरों के लिए खेद महसूस करना
उत्तर : किसी और की तरह महसूस करना और सोचना
प्रश्न 7– बच्चों के समूह के बीच द्रंद के मामले में, आप एक शिक्षक के रूप में कौन – सी युक्ति का उपयोग करेंगे:
1.
मामले को अपने आप
हल करने के लिए छोड़ देंगे
2.
स्कूल
प्रधानाचार्य को मामले के बारे में सूचित करेंगे
3.
अपने अधिकार का
उपयोग करें और मुद्दे का फैसला करेंगे
4. बच्चों के बीच संवाद करने में सहज बनायेंगे
उत्तर : बच्चों के बीच संवाद करने में सहज बनायेंगे
प्रश्न 8– स्कूल / कक्षाओं में स्वास्थ्य वातावरण को बढ़ावा देने के लिए
शिक्षकों के गुण और कौशल इस प्रकार है
1.
संवेदनशीलता और
देखभाल
2.
संवेदनशीलता और
आशंका
3.
संवेदनशीलता और
नियंत्रण
4. सहानुभूति और देखभाल
उत्तर : संवेदनशीलता और देखभाल
प्रश्न 9– चौकस श्रवण कौशल उपस्थित होने के लिए एक शिक्षक को छात्रों के
निम्नलिखित पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है:
1.
गैर-मौखिक भाव
2.
व्यवहार और कार्य
3.
सभी
4. मौखिक अभिव्यक्ति
उत्तर : सभी
प्रश्न 10– शिक्षक छात्रों को वास्तविक चिंता और रूचि का सम्प्रेषण कर सकते
हैं:
1.
आँख से संपर्क
करके
2.
उन्हें हमेशा
उनका रास्ता देकर
3.
उनके कार्यों पर
सवाल उठाकर
4. उन्हें गतिविधियों में वरीयता देकर
उत्तर : आँख से संपर्क करके

Comments
Post a Comment