निष्ठा मोड्यूल 8 पर्यावरण अध्ययन का शिक्षाशास्त्र
निष्ठा प्रशिक्षण (NISHTHA TRAINING MODULE) क्या हैं ?
निष्ठा का पूरा नाम NISHTHA – National Initiative for School Heads
and Teachers Holistic Advancement है। जो केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (HRD) की और से शिक्षा व्यवस्था को सशक्त बनाने के लिये
और आधुनिक रूप से बढ़ावा ने के लिए कार्य
करता है। जिसके लिए भारत सरकार की ओर से Teachers Education Program शुरू किया गया। निष्ठा प्रशिक्षण में 16 अक्टूबर
2020 से 15 जनवरी 2021 तक NCERT द्वारा निर्धारित 18 Module NISHTHA course online training Program के तहत प्रशिक्षण दिया जायेगा। निष्ठा प्रशिक्षण के तहत 8th तक के
बच्चों के बच्चों के लिए सरकार 42 लाख शिक्षकों को शिक्षण प्रदान करेगी। निष्ठा मॉड्यूल
प्रशिक्षण कार्यक्रम 2020 की अधिक जानकारी के लिए हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहें।
निष्ठा का 8 प्रशिक्षण — पर्यावरण अध्ययन का शिक्षाशास्त्र
निष्ठा का 9 प्रशिक्षण-गणित का शिक्षाशास्त्र निष्ठा का 10 प्रशिक्षण —सामाजिक विज्ञान का शिक्षाशास्त्
निष्ठा मोड्यूल 11 भाषा का शिक्षाशास्त्र
उद्देश्य :- पर्यावरण अध्ययन का एक एकीकृत
पाठ्यचर्या क्षेत्र के रूप में महत्व समझने में |
प्रश्न 1: निम्नलिखित
में से कौन सा कथन पाठ्यचर्या सम्बन्धी अपेक्षाओं और सीखने के प्रतिफलों के बारे
में सही है ?
1.
प्रत्येक
कक्षा के लिए सीखने के प्रतिफल अलग होते हैं
2.
पाठ्यचर्या
सम्बन्धी और सीखने के प्रतिफलों के बीच कोई सम्बन्ध नही है
3.
प्रत्येक
कक्षा के लिए अपेक्षाएं अलग होती हैं
4.
सीखने के
प्रतिफल पाठ्यचर्या अपेक्षाओं को हासिल करने में मदद करेंगे
उत्तर : प्रत्येक
कक्षा के लिए सीखने के प्रतिफल अलग होते हैं
प्रश्न 2: कक्षा 1 और 2 में, पर्यावरण अध्ययन :
1.
किसी भी तरह
से नही पढाया जाता है
2.
पढ़ना संभव
नही है
3.
भाषा और गणित
के साथ पढाया जाता है
4.
अलग विषय के
रूप में पढाया जाता है
उत्तर : भाषा और गणित
के साथ पढाया जाता है
प्रश्न 3: प्राथमिक स्तर
पर पर्यावरण अध्ययन के सीखने के उदेश्यों में शामिल नहीं किया जाता है :
1.
विद्यार्थियों
को वैज्ञानिक नियम याद करने में मदद करना
2.
विद्यार्थियों
को उनके सामाजिक – सांस्कृतिक पर्यावरण को समझने में मदद करना
3.
शिक्षार्थियों
को उनके भौतिक पर्यवरण को समझने में मदद करना
4.
शिक्षार्थियों
को उनके परिवेश को जागरूक करना और महत्त्व बताना
उत्तर : विद्यार्थियों को वैज्ञानिक नियम याद करने में
मदद करना
प्रश्न 4: विभिन्न
मापदंडों के लिए विद्यार्थियों की सीखने की प्रगति और उनके स्तरों का पता लगाने के
लिए निम्नलिखित विकल्पों में से कोण सा सबसे उपयुक्त है?
1.
लिखित परीक्षा
2.
मौखिक परीक्षा
3.
वर्कशीट
4.
रूब्रिक्स
उत्तर : रूब्रिक्स
प्रश्न 5: पर्यावरण को
सुरक्षित रखने वाले तीन ‘र’ हैं
1.
रिजर्व, रिड्यूस, रिसाइकल
2.
रिकवर, रियूज, रिटेन
3.
रेकग्नाइज़, रिसाइकल, रियूज
4.
रिड्यूस, रियूज, रिसाइकल
उत्तर : रिड्यूस, रियूज, रिसाइकल
प्रश्न 6: निम्नलिखित
में से कौन सा पर्यावरण अध्ययन शिक्षण – अधिगम के
अनुरूप नही हैं ?
1.
प्रत्येक
बच्चे को प्रश्न पूछने का अधिकार है|
2.
प्रत्येक
बच्चा अपने ज्ञान का सर्जन स्वयं करता है |
3.
प्रत्येक
बच्चा अपने तरीके से अद्वितीय है |
4.
प्रत्येक
बच्चा अपनी पाठ्यचर्या का सर्जन करता है
उत्तर : प्रत्येक बच्चा अपनी
पाठ्यचर्या का सर्जन करता है
प्रश्न 7: निम्नलिखित
में से कौन सा बच्चों के बीच व्यक्तिगत सामाजिक गुणों को बढ़ने में मदद करता है ?
1.
सम्बंधित
मुद्दे पर विशेष व्याख्यान आयोजित करना |
2.
कक्षा में इस
पर शिक्षक द्वारा प्रतिदिन 5
मिनट की बात करना |
3.
विषय पर
प्रश्नोत्तरी आयोजित करना |
4.
कक्षा में
सहयोगी और सहकारी रूप से सीखने को बढ़ावा देना |
उत्तर : कक्षा में सहयोगी और सहकारी रूप से सीखने को
बढ़ावा देना |
प्रश्न 8:प्राथमिक स्तर
के पर्यावरण अध्ययन की पाठ्यचर्या में होना चाहिए :
1.
केवल
पाठ्यपुस्तक में संकल्पनों की पूरी व्याख्या पर ध्यान केन्द्रित करें |
2.
शब्दों की
पूर्ण रूप से सही परिभाषा पर अधिक जोर दे |
3.
अध्याय के अंत
में अधिक अभ्यास प्रश्न शामिल करें |
4.
आसपास की
चीजों की जाँच पड़ताल करने के अवसर उपलब्ध करवाएं
उत्तर : आसपास की
चीजों की जाँच पड़ताल करने के अवसर उपलब्ध करवाएं
प्रश्न 9: पर्यावरण
अध्ययन जिसे बढ़ावा नहीं देता है :
1.
करके सीखना
2.
पूछताछ और
जांच – पड़ताल
3.
परिभाषाओं को
याद करना
4.
बहुत सवाल
पूछना
उत्तर : परिभाषाओं को याद करना
प्रश्न 10:राष्ट्रीय
पाठ्यचर्या की रूपरेखा के अनुसार पर्यावरण अध्ययन के लिए कौन सा वाक्यांश सही है ?
1.
पर्यावरण
अध्ययन को विज्ञानं और सामाजिक विज्ञानं की तरह अलग से पढाया जाना चाहिए |
2.
पर्यावरण
अध्ययन की पृकृति अंतर- विषयक है |
3.
पर्यावरण
अध्ययन को केवल पर्यावरण की संकल्पनाओं पर केन्द्रित रहना चाहिए |
4.
पर्यावरण की
प्रकृति एकल – विषयक है |
उत्तर : पर्यावरण
अध्ययन की पृकृति अंतर- विषयक है |

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