निष्ठा मोड्यूल 7 विद्यालय आधारित आकलन

 निष्ठा प्रशिक्षण (NISHTHA TRAINING MODULE) क्या हैं ?

     निष्ठा का पूरा नाम NISHTHA – National Initiative for School Heads and Teachers Holistic Advancement है। जो केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (HRD) की और से शिक्षा व्यवस्था को सशक्त बनाने के लिये और आधुनिक रूप से बढ़ावा ने के लिए कार्य करता है। जिसके लिए भारत सरकार की ओर से Teachers Education Program शुरू किया गया। निष्ठा प्रशिक्षण में 16 अक्टूबर 2020 से 15 जनवरी 2021 तक NCERT द्वारा निर्धारित 18 Module NISHTHA course online training Program के तहत प्रशिक्षण दिया जायेगा। निष्ठा प्रशिक्षण के तहत 8th तक के बच्चों के बच्चों के लिए सरकार 42 लाख शिक्षकों को शिक्षण प्रदान करेगी। निष्ठा मॉड्यूल प्रशिक्षण कार्यक्रम 2020 की अधिक जानकारी के लिए हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहें।

निष्ठा का 7 प्रशिक्षण — विद्यालय आधारित आकलन

       निष्ठा का 8 प्रशिक्षण —पर्यावरण अध्ययन का शिक्षाशास्त्र   

       निष्ठा का 9 प्रशिक्षण-गणित का शिक्षाशास्त्र 

      निष्ठा का 10 प्रशिक्षण —सामाजिक विज्ञान का शिक्षाशास्त्र

उद्देश्य :-   

          विद्यालय आधारित आकलन की उत्पत्ति एवं महत्व को समझने में, आकलन के लिए विद्यार्थी केन्द्रित द्रश्तिकोनों से परिचित होने में |

प्रश्न : गणित में सीखने की अक्षमता का आकलन निम्नलिखित परीक्षणों में से किसके द्वारा उचित रूप से किया का सकता है?

1.  अभिकषमता परीक्षण (एप्टीट्यूड टेस्ट )

2.  नैदानिक परीक्षण

3.  छानबीन परीक्षण

4.  उपलब्धि परीक्षण

उत्तर: नैदानिक परिक्षण

प्रश्न : एक शिक्षक कक्षा के कार्य को एकत्रित कर पढ़ती है, फिर छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अगले पाठ की योजना बनाते हुए समायोजित करती है | वह कर रही है :

1.  सीखने के लिए आकलन

2.  सीखने के रूप में आकलन

3.  सीखने का आकलन

4.  सीखने पर आकलन

उत्तर : सीखने के लिए आकलन

प्रश्न : सतत और व्यापक आकलन आवश्यक है :-

1.  अधिक- बारंबार त्रुटियों की तुलना में कम बारंबार त्रुटियों को ठीक करने के लिए

2.  शिक्षा बोर्ड की जवाबदेही को कम करने के लिए

3.  यह समझने के लिए कि कैसे अधिगम को अवलोकन, रिकॉर्ड और बेहतर बनाया जा सकता है

4.  शिक्षण के साथ परीक्षणों को सुधरने के लिए

उत्तर : यह समझने के लिए कि कैसे अधिगम को अवलोकन, रिकॉर्ड और बेहतर बनाया जा सकता है

प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा एक उपयुक्त प्रारंभिक आकलन कार्य नहीं है?

1.  खुले प्रश्न

2.  परियोजना

3.  अवलोकन

4.  छात्रों की रैंकिंग

उत्तर: छात्रों की रैंकिंग

प्रश्न: कक्षा में समूह गतिविधियों द्वारा छात्रों में निम्नलिखित में से केसे विकसित किया जाता है ?

1.  नेतृत्व की भावना

2.  सहयोग

3.  अनुशासन

4.  उत्साह की भावना

उत्तर: सहयोग

प्रश्न : छात्र अधिगम मानदंड हिस्सा है

1.  सीखने के लिए आकलन

2.  सीखने के रूप में आकलन

3.  सीखने का आकलन

4.  सीखने पर आकलन

उत्तर: सीखने का आकलन

प्रश्न : निम्न में से कौन सी विद्यालय आधारित आकलन की मुख्य विशेषता है?

1.  योग्यता आधारित गतिविधि

2.  शिक्षक केन्द्रित गतिविधि

3.  सामग्री आधारित गतिविधि

4.  प्रशिक्षण आधारित गतिविधि

उत्तर : योग्यता आधारित गतिविधि

प्रश्न : आकलन का उद्देश्य है :

1.  छात्रों की उपलब्धियों का आकलन करना

2.  किसी चीज की गुणवत्ता के बारे में निर्णय लेना

3.  किसी एक विषय में छात्र का परिक्षण करना

4.  किसी छात्र को अंक प्रदान करना

उत्तर : किसी चीज की गुणवत्ता के बारे में निर्णय लेना

प्रश्न : निर्देश के अंत में उपलब्धि का आकलन करना :

1.  सीखने के लिए आकलन है

2.  सीखने के रूप में आकलन है

3.  सीखने का आकलन है

4.  नैदानिक आकलन है

उत्तर : सीखने का आकलन है

प्रश्न : अधिगम का अनुविक्षक आकलन हिस्सा है :

1.  सीखने का आकलन का

2.  सारांशित आकलन का

3.  नैदानिक आकलन का

4.  रचनात्मक आकलन का

उत्तर : रचनात्मक आकलन का

 निष्ठा मोड्यूल 1 MP_पाठ्यचर्या और समावेशी कक्षा प्रश्न उत्तर :- क्लीक


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