निष्ठा मोड्यूल 1 MP_पाठ्यचर्या और समावेशी कक्षा प्रश्न उत्तर

 

निष्ठा प्रशिक्षण (NISHTHA TRAINING MODULE) क्या हैं ?

                              निष्ठा का पूरा नाम NISHTHA – National Initiative for School Heads and Teachers Holistic Advancement है। जो केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (HRD) की और से शिक्षा व्यवस्था को सशक्त बनाने के लिये और आधुनिक रूप से बढ़ावा ने के लिए कार्य करता है। जिसके लिए भारत सरकार की ओर से Teachers Education Program शुरू किया गया। निष्ठा प्रशिक्षण में 16 अक्टूबर 2020 से 15 जनवरी 2021 तक NCERT द्वारा निर्धारित 18 Module NISHTHA course online training Program के तहत प्रशिक्षण दिया जायेगा। निष्ठा प्रशिक्षण के तहत 8th तक के बच्चों के बच्चों के लिए सरकार 42 लाख शिक्षकों को शिक्षण प्रदान करेगी। निष्ठा मॉड्यूल प्रशिक्षण कार्यक्रम 2020 की अधिक जानकारी के लिए हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहें।

निष्ठा का दूसरा प्रशिक्षण — स्वस्थ विद्यालयी परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्‍त‍िगत-सामाजिक योग्यता विकसित करना
निष्ठा का तीसरा प्रशिक्षण — विद्यालय में स्वास्थ्य और कल्याण 

निष्ठा प्रशिक्षण का उद्देश्य :-

                भारत सरकार की ओर से शिक्षा स्तर को एक नई दिशा देने के लिए, शिक्षा मंत्रालय द्वारा NISHTHA Program शुरू किया गया। जिसमे देश के अलग अलग राज्यों के सरकारी शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। जिसके लिए Disha App पर Nishtha Training Registration करना होगा। यह प्रशिक्षण कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षकों को दिया जायेगा। जो बच्चों के बौद्धिक विकास जैसे मुख्य पर फोकस करेगा |

“NISHTHA Training Module 1 TO 18 Question And Answer”

निष्ठा का पहला प्रशिक्षण — MP_पाठ्यचर्या और समावेशी कक्षा :- यह मॉड्यूल राष्ट्रीय शिक्षा नीति, उसकी रूपरेखा, पाठ्यचर्या व इनके प्रकार और शिक्षा-शास्त्र की एक उच्च समझ विकसित करने पर केन्द्रित है जिससे विभिन्न असाधारण परिस्थितियों, जिनमें COVID-19 भी सम्मिलित है, में विविधता को स्वीकार किया जा सके और समावेशी कक्षाओं का निर्माण किया जा सके।

प्रश्न 1- भारत में शिक्षा पर पहली और दूसरी राष्ट्रीय नीति को किन वर्षों में तैयार किया गया था?

1.  1986 और 2019

2.  1967 और 1989

3.  1966 और 1992                 

4.  1968 और1986

उत्तर: 1968 & 1986

प्रश्न 2- निम्नलिखित में से कौन सा कथन पाठ्यक्रम के लिए मान्य नहीं है ?

1.  यह स्कूलों में शिक्षा के उद्देश्यों को लागु करने के लिए डिजाईन की गयी नियोजित गतिविधियों का एक समूह है

2.  यह राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा से विकसित होता है

3.  इसमें पाठ्यक्रम, पाठ्यपुस्तकों, शिक्षा शास्त्र और मूल्याङ्कन विधियों को शामिल किया गया है

4.  यह भारत में विभिन्न स्तरों पर शिक्षा के लिए दृष्टी प्रदान करता है

उत्तर : यह भारत में विभिन्न स्तरों पर शिक्षा के लिए दृष्टी प्रदान करता है..

प्रश्न 3बच्चों को निः शुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार (आर. टी. ई.)अधिनियम कब अधिनियमित किया गया और कों से वर्ष में लागू किया गया

1.  वर्ष में 2008 अधिनियम और अप्रैल 2009 में लागु हुआ

2.  वर्ष में 2008 अधिनियम और अप्रैल 2009 में लागू हुआ

3.  वर्ष में 2009 अधिनियम और अप्रैल 2009 में लागू हुआ

4.  वर्ष में 2009 अधिनियम और अप्रैल 2010 में लागू हुआ

उत्तर: वर्ष में 2009 अधिनियम और अप्रैल 2010 में लागू हुआ

प्रश्न 4- निम्नलिखित में से राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेख के लिए कोण सा वाक्य सही है ?

1.  यह पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में शामिल की जाने वाली सामग्री पर मार्गदर्शन प्रदान करता है

2.  एन सी ई आर टी को एन सी ऍफ़ करने के लिए आदेश दिया गया है

3.  यह शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति में उल्लिखित दृष्टी के अनुरूप शैक्षिक उद्देश्य प्रदान करता है

4.  सभी

सही उत्तर : सभी

 

प्रश्न 5- समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा महत्त्वपूर्ण नहीं है ?

1.  शिक्षक का विश्वाश की सभी बच्चे एक साथ सीख सकते हैं

2.  सभी

3.  शिक्षक सकारात्मक और निष्पक्ष रवैया

4.  शिक्षक की सामाजिक आर्थिक स्थिति

सही उत्तर : शिक्षक की सामाजिक-आर्थिक स्थिति

प्रश्न 6सामान विकलांगता वाले दो बच्चे ?

1.  सभी

2.  कक्षा में शीषक द्वारा किसी भी हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होगी

3.  हमेशा कक्षा में शिक्षक द्वारा सामान हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी

4.  कक्षा में शिक्षक द्वारा विभिन्न हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है

उत्तर : कक्षा में शिक्षक द्वारा विभिन्न हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है

प्रश्न 7- राम दृष्टिबाधित छात्र है | निम्नलिखित में से कौन सा उसके लिए अभिविन्यास और गतिशीलता प्रशिक्षण के लिए सबसे उपयोगी होगा?

1.  नोटबंदी की लिए स्लेट और स्टाईलस

2.  आडियो क्लिप्स

3.  सीखने की गतिविधियों का मौखिक विवरण

4.  स्कूल भवन के स्पर्श नक़्शे

उत्तर : स्कूल भवन स्पर्श के नक़्शे

प्रश्न 8इन सभी को छोड़कर UDL सिद्धांत है ?

1.  काम करने के कई साधन

2.  व्यवहार प्रबंधन के कई साधन

3.  प्रस्तुति के कई साधन

4.  अभिव्यक्ति के कई साधन

सही उत्तर : व्यवहार प्रबंधन के कई साधन

प्रश्न 9एन.ई.पी. 2020 स्चूली शिक्षा के मौजूदा 10+2 डिजाईन किस्मे बदलने का प्रस्ताव देता है

1.  5+3+4

2.  3+5+3+5

3.  5+3+3+4

4.  इनमे से कोई नहीं

उत्तर : 5+3+3+4

प्रश्न 10 विकलांग व्यक्ति अधिनियम 2016 (R. P. W.D.अधिनियम 2016) समावेशी शिक्षा को शिक्षा की एक प्रणाली के रूप में परिभाषित करता है, जिसमे विकलांगता और बिना विकलांगता वाले छात्र सामिल हैं ?

1.  एक ही स्कूल में भाग लें लेकिन विकलांगता वाले छात्र अलग कक्षाओं में सीखते हैं

2.  एक साथ सीखें और शिक्षण और सीखने के प्रणाली सामान बनी हुई है

3.  एक साथ सीखें और सीखने के प्रणाली उपयुक्त रूप से अनुकूलित है

4.  सभी

सही उत्तर : एक साथ सीखें और शिक्षण और सीखने की प्रणाली उपयुक्त रूप से अनुकूलित है |

निष्ठा का चौथा प्रशिक्षण — शिक्षण सीखने की प्रक्रिया में जेंडर को एकीकृत करना 
निष्ठा का पांचवा प्रशिक्षण — शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन में आई.सी.टी. (सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी) का समन्वय
निष्ठा का 6 प्रशिक्षण — कला समेकित शिक्षा

निष्ठा का 2 प्रशिक्षण - स्वस्थ विद्यालयी परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्‍त‍िगत-सामाजिक योग्यता विकसित करना






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