निष्ठा मोड्यूल 11 भाषा का शिक्षाशास्त्र
निष्ठा प्रशिक्षण (NISHTHA TRAINING MODULE) क्या हैं ?
निष्ठा का पूरा नाम NISHTHA – National Initiative for School Heads and Teachers Holistic Advancement है। जो केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (HRD) की और से शिक्षा व्यवस्था को सशक्त बनाने के लिये और आधुनिक रूप से बढ़ावा ने के लिए कार्य करता है। जिसके लिए भारत सरकार की ओर से Teachers Education Program शुरू किया गया। निष्ठा प्रशिक्षण में 16 अक्टूबर 2020 से 15 जनवरी 2021 तक NCERT द्वारा निर्धारित 18 Module NISHTHA course online training Program के तहत प्रशिक्षण दिया जायेगा। निष्ठा प्रशिक्षण के तहत 8th तक के बच्चों के बच्चों के लिए सरकार 42 लाख शिक्षकों को शिक्षण प्रदान करेगी। निष्ठा मॉड्यूल प्रशिक्षण कार्यक्रम 2020 की अधिक जानकारी के लिए हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहें।
निष्ठा का 11 प्रशिक्षण — भाषा का शिक्षाशास्त्र
उद्देश्य :- भाषा शिक्षो के विभिन्न पक्षों जेसे भाषा सीखने की प्रकृति , भाषा
की भूमिका, संसाधन, कार्यनीति इत्यादि |
प्रश्न 1 : निम्नलिखित में से कौन सा पढने के समय करने का कार्य है ?
1.
कक्षा को चार या
दो के समूहों में विभाजित करना और पाठ को बारी – बारी से पढवाना | शिक्षक बच्चों को
समझ के साथ पथ को डिकोड करने को कहना |
2.
शिक्षार्थियों को
कल्पना करने के लिए कहना की वे कहानी के पत्रों में से एक हैं और अपने अनुभवों को
अपनी डायरी में लिखने को कहना |
3.
शिक्षक का घर से
पाठ पढ़कर आना और कक्षा में उसी को पढ़ाना |
4. शिक्षक का पाठकों के विचारों के बारे में शिक्षार्थियों के साथ एक
सम्पुर्न्सम्पूर्ण कक्षा गतिविधि के रूप में चर्चा करना |
उत्तर 1 : कक्षा को चार या दो के समूहों में विभाजित करना और पाठ को बारी – बारी से पढवाना | शिक्षक बच्चों को समझ के साथ पथ को डिकोड करने को कहना |
प्रश्न 2: एक पूर्व – पठन कार्य का उद्देश्य ………..है |
1.
कठिन शब्दों को
खोजने के लिए शिक्षार्थियों को स्वयं पढने के लिए कहना |
2.
शिक्षार्थियों से
उनके पिछले ज्ञान के बारे में बात करना |
3.
पाठ के लेखक और
पढ़े जाने वाले ने शब्दों के बारे में बात करके ने पाठ की शुरुआत करना |
4. पाठ के विचारों के साथ सीखने वाले के पिछले अनुभव और ज्ञान को
जोड़ना |
उत्तर 2 : पाठ के विचारों के साथ सीखने वाले के पिछले अनुभव और ज्ञान को
जोड़ना |
प्रश्न 3 : “पढना अर्थ गढ़ना है” ? इस कथन से क्या अभिप्राय है
1.
पढना पाठ के
वर्णमाला और शब्दों के अक्षरों का डिकोडिंग है |
2.
पढना ध्वनि, ध्वनि समूहों, शब्दों और
वाक्यों को सीखने से शुरू होता है |
3.
पढना पाठ के
विचारों को समझना है |
4. पढना शिक्षार्थी को विषय वस्तु के साथ विभिन्न अर्थ जोड़ने के लिए
प्रोत्साहित करता |
उत्तर 3 : पढना पाठ के विचारों को समझना है |
प्रश्न 4 : वर्तमान भाषा सीखने के नजरिये से निम्नलिखित में से कौन सा सच है /
हैं ? विकल्प देखें
1.
2 सत्य है
2.
4 सत्य है
3.
1 सत्य है
4. 3 सत्य है
उत्तर 4 : 1 सत्य है
प्रश्न 5 : जब बच्चे स्कूल में प्रवेश करते हैं, तो हमें …….|
1.
भाषा कौशल का
निर्माण करना है |
2.
वाक्य और
कहानियाँ पढने के लिए उन्हें पढ़ाना शुरू करना है |
3.
उन्हें वर्णमाला
के अक्षर पढ़ाना शुरू करना है |
4. मौखिक – कर्ण साधनों के माध्यम से भाषा के
साथ परिचित कराना है |
उत्तर 5 : मौखिक – कर्ण साधनों के माध्यम से भाषा के साथ परिचित कराना है |
प्रश्न 6 : निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है / हैं विकल्प दीक्षा एप में
देखें
1.
कथन 1 और 4 सत्य हैं |
2.
कथन 3 और 4 सही है |
3.
कथन 2 और 3 सही है |
4. कथन 1 और 2 सही है |
उत्तर 6 : कथन 3 और 4 सही है |
प्रश्न 7 : बच्चे / मानव सीखता है …….|
1.
बिना किसी प्रयास
के विदेशी भाषा |
2.
स्कूल में केवल
मातृभाषा |
3.
काफी प्रयास के
बिना मातृभाषा |
4. बहुत प्रयास से मातृभाषा |
उत्तर 7:काफी प्रयास के बिना मातृभाषा |
प्रश्न 8: भाषा सीखने में केन्द्रीयता का अर्थ है की ………….|
1.
सभी भाषा सीखना
मूल रूप से विषय वस्तु सीखना है |
2.
विषय वस्तु को
भाषा की चिंता नहीं करनी चाहिए |
3.
भाषा शिक्षण का
केन्द्रीय उद्देश्य केवल विषय वस्तु पर केन्द्रित है |
4. सभी ( विषय वस्तु ) सीखना मूल रूप से भाषा सीखना है |
उत्तर 8: सभी ( विषय वस्तु ) सीखना मूल रूप से भाषा सीखना है |
प्रश्न 9: मतुभाषा आधारित बहुभाषिता क्या है ?
1.
सभी बच्चे भाषा
के माध्यम से सीखते हैं |
2.
सभी बच्चे अपनी
मातृभाषा में स्कूली शिक्षा शुरू करते हैं और कई भाषाओँ को जोड़ते हुए आगे बढ़ते हैं
|
3.
स्कूल में सभी
बच्चे केवल एक ही भाषा और अंग्रेजी सीखते हैं |
4. सभी बच्चे सीखने के प्रारंभिक वर्षों के दौरान अधिक से अधिक भाषाएँ
सीखते हैं |
उत्तर 9: सभी बच्चे अपनी मातृभाषा में स्कूली शिक्षा शुरू करते हैं और कई भाषाओँ को जोड़ते हुए आगे बढ़ते हैं |
प्रश्न 10:भाषा सीखने की रणनीति के रूप में बहुभाषिता का क्या अर्थ है ?
1.
कक्षा में शिक्षण
– अधिगम के लिए बच्चों की भाषा का
उपयोग करना |
2.
त्रिभाषा सूत्र
को लागू करना |
3.
कई भाषाओँ का
सीखना – सिखाना और शिक्षण |
4. माध्यम और आकलन के रूप में एक ही भाषा में विषय वस्तु सीखना |
उत्तर 10: कक्षा में शिक्षण – अधिगम के लिए बच्चों की भाषा का उपयोग करना |

Comments
Post a Comment