निष्ठा मोड्यूल 5 शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन में आई.सी.टी. (सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी) का समन्वय
निष्ठा प्रशिक्षण (NISHTHA TRAINING MODULE) क्या हैं ?
निष्ठा का पांचवा प्रशिक्षण — शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन में आई.सी.टी. (सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी) का समन्वय
उद्देश्य :-
सुचना और संचार प्रोद्योगिकी (ITC) की समझ, ITC के लाभ, शिक्षण अधिगत और मूल्यांकन
में विभिन्न ITC उपकरणों के उपयोग को जानना, उपयुक्त
शिक्षण संसाधनों की पहचान
प्रश्न– ई– सामग्री निर्माण के निशुल्क एवं ओपन
सोर्स सॉफ्टवेयर/मंच है –
1. HSP
2. सभी
3. स्क्रैच
4. ऑडेसिटी और ओपनशॉट वीडियो एडिटर
उत्तर – सभी
प्रश्न– निम्नलखित में से कौन का कथन सत्य नहीं है
1.
ओपनशॉट वीडियो
एडिटर गॆम्स और एनिमेशन बनाने के लिए फ्री ऑनलाइन प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर है।
2.
फ्री माइंड और
फ्री प्लेन, माइंड मैपिंग के निशुल्क सॉफ्टवेयर
है, जिनका इस्तेमाल विचारो और अवधारणाओं
की चित्र के माध्यम से प्रस्तुतिकरण के लिए किया जाता है।
3.
गूगल फॉर्म (Google
forms), काहुट (kahoot),
हॉट पोटैटो (hot
potato) और मेंटिमीटर (Mentimeter),
आंकलन के लिए ऑनलाइन
टूल्स/प्लेटफॉर्म है।
4. स्टलेरियम, जियोजब्रा, कालजियम और एवोगड्रो विषय विशेष निशुल्क और ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर
है।
उत्तर- ओपनशॉट वीडियो एडिटर गॆम्स
और एनिमेशन बनाने के लिए फ्री ऑनलाइन प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर है।
निष्ठा का चौथा प्रशिक्षण — शिक्षण सीखने की प्रक्रिया में जेंडर को एकीकृत करना
निष्ठा का 6 प्रशिक्षण — कला समेकित शिक्षा
प्रश्न – ई– पाठशाला है.
1.
हर समय और हर जगह
पर निशुल्क उपलब्ध
2.
सभी
3.
सभी शैक्षिक ई-
संस्थानों जैसे; पाठयपुस्तक, ऑडियो, पत्र- पत्रिका अन्य प्रिंट और नॉन-
प्रिंट किस्म के शैक्षिक ई- संस्थानो का प्रदर्शन और प्रसार
4. एक वेब पोर्टल या मोबाईल एप जो छात्रों, शिक्षकों, माता – पिता और शोधकर्ता के लिए शैक्षिक संस्थान उपलब्ध कराता है।
उत्तर – सभी
प्रश्न– एक फ्री और ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है
1.
कोई भी नहीं
2.
जिसे कॉपीराइट
धारक से पुन: उपयोग और पुनर्वितरण की अनुमति की आवश्यक होती है
3.
स्वामित्व (proprietary)
वाले सॉफ्टवेयर
4. जिसे उपयोग करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है।
उत्तर – कोई भी नहीं
प्रश्न– आईसीटी समेकित शिक्षण के लिए विषय– वस्तु विश्लेषण की क्या आवश्यकता है।
1.
आईसीटी उपकरणों
का उपयोग करके कक्षा में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन।
2.
विभिन्न आईसीटी
उपकरणों का उपयोग करके शिक्षण दृष्टिकोण या विधियों कि योजना
3.
सीखने के
परिणामों को प्राप्त करने और उनका आंकलन करने के लिए उन अवधारणाओं पर जोर दें, जहा आईसीटी को एकीकृत किया जा सकता है,
4. सभी
उत्तर – सभी
प्रश्न– ओपन एजुकेशनल रिसोर्स (OER) है
1.
यह पूर्ण
पाठ्यक्रम, पाठ्यक्रम सामग्री, मॉड्यूल, पाठयपुस्तक, स्ट्रीमिंग वीडियो, सॉफ्टवेयर, और कोई भी अन्य उपकरण, सामग्री या तकनीक का samaveshthai को ज्ञान के अभिगमन में मदद करता है
2.
NROER सुलभ स्कूल विषय अवधारणा आधारित एक
पुस्तकालय है जिसमे ऑडियो, वीडियो, सीखने कि वस्तुएं, चित्र, प्रश्न बैंक, गतिविधियां/प्रस्तुतियां
है , जिन्हें डाउनलोड और साझा किया का
सकता है और टिप्पणी की जा सकती है।
3.
अधिगम, शिक्षण और मू्यांकन के लिए उपयोगी स्वतंत्ररूप से उपलब्ध खुलेआम लाइसेंस
प्राप्त सामग्री और मीडिया
4. सभी
उत्तर – सभी
प्रश्न– ई – सामग्री है
1. सूचना को की इलेक्ट्रॉनिक उपकारणों, कंप्यूटर/संगणक जाल – तंत्र इंटरनेट द्वारा उपलब्ध कराई जाए
2. ररिपॉजिटरी और वेब पोर्टल जैसे NROER , ई- पाठशाला , साक्षात, ओलाब आदि से प्राप्त सामग्री
3. डिजिटल टेक्स्ट, चित्र, ऑडियो, वीडियो, एनिमेशन, इंटरैक्टिव और सिमुलेशन के रूप में
सामग्री।
4. सभी
उत्तर – सभी
प्रश्न – आईसीटी कैसे अधिनियम, शिक्षण और मूल्यांकन में सहयोग देता है ?
1. श्रव्य- दृश्य सहित ज्ञानेन्द्रिय ग्रहणशील रणनीति प्रदान करता है
जिससे अधिगम की वृद्धि होती है।
2. स्वयं निर्धारित गति से अधिगम और अवधारणा निर्माण को प्रोत्साहित
करता है।
3. अधिगम के साधनों को कहीं और कभी भी अधिगम का अवसर प्रदान करता है।
4. सभी
उत्तर – सभी
प्रश्न– अधिगम एवम् शिक्षण के लिए आई सी टी क्यों महत्वपर्ण हैं?
1. गुणवत्ता में सुधार के लिए
2. शिक्षण को प्रभावी बनाने के लिये
3. सभी
4. पारंपरिक विधि में बदलाव के लिए
उत्तर- सभी
प्रश्न– आई सी टी संबंधित नहीं है ?
1.
कल्पना (imagine)
2.
प्राप्त करना (receive)
3.
पुन: प्राप्ति (retrieve)
4. सृजन (creation)
उत्तर – कल्पना (imagine)

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