निष्ठा मोड्यूल 17 MP_कोविड-19 परिदृश्य

  निष्ठा प्रशिक्षण (NISHTHA TRAINING MODULE) क्या हैं ?


     निष्ठा का पूरा नाम NISHTHA – National Initiative for School Heads and Teachers Holistic Advancement है। जो केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (HRD) की और से शिक्षा व्यवस्था को सशक्त बनाने के लिये और आधुनिक रूप से बढ़ावा ने के लिए कार्य करता है। जिसके लिए भारत सरकार की ओर से Teachers Education Program शुरू किया गया। निष्ठा प्रशिक्षण में 16 अक्टूबर 2020 से 15 जनवरी 2021 तक NCERT द्वारा निर्धारित 18 Module NISHTHA course online training Program के तहत प्रशिक्षण दिया जायेगा। निष्ठा प्रशिक्षण के तहत 8th तक के बच्चों के बच्चों के लिए सरकार 42 लाख शिक्षकों को शिक्षण प्रदान करेगी। निष्ठा मॉड्यूल प्रशिक्षण कार्यक्रम 2020 की अधिक जानकारी के लिए हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहें।

निष्ठा का 17 प्रशिक्षण — MP_कोविड-19 परिदृश्य


 

उद्देश्य :-   

·         स्वास्थ्य एवं कल्याण की अवधारणा, शारीरिक विकास, भावनात्मक कल्याण एवं मानसिक स्वास्थ्य के महत्व का विकास करना, स्वास्थ्य खाने की आदते एवं स्वच्छता, बच्चो के बीच स्वास्थ्य मनोह्द्रष्टि और व्यव्हार को बढ़ावा देने के लिए उपयुक्त शेक्षणिक प्रक्रियाए |

 

प्रश्न 1 : छात्रों को कोरोना वायरस के प्रसार से बचाने के सम्बन्ध में विद्यालय में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कौन जिम्मेदार है?

1.   एक प्रधानाचार्य

2.   शिक्षक

3.   माता पिता

4.   सभी हितधारक

उत्तर 1 : सभी हितधारक

प्रश्न 2: विद्यालय में सामाजिक दूरी बनाये रखने का प्रभावी तरीका क्या है ?

1.   आयु- समूह के अनुसार वैकल्पिक दिवसीय विद्यालयी शिक्षा |

2.   बोली जाने वाली भाषा के अनुसार वैकल्पिक दिवसीय विद्यालयी शिक्षा |

3.   सामाजिक प्रष्ठभूमी के अनुसार वैकल्पिक दिवसीय विद्यालयी शिक्षा |

4.   छात्रों के क्रमांक के अनुसार वैकल्पिक दिवसीय विद्यालयी शिक्षा |

उत्तर 2 : छात्रों के क्रमांक के अनुसार वैकल्पिक दिवसीय विद्यालयी शिक्षा |

प्रश्न 3 :छात्रावासियों के लिए सुरक्षित संगरोध सुविधा की व्यवस्था शुरू करने का सही समय क्या है ?

1.   विद्यालय में प्रवेश लेने के दौरान |

2.   विद्यालय को पुनः खोलने से पहले |

3.   विद्यालय शुरू होने के बाद |

4.   आवश्यकता पड़ने पर

उत्तर 3 : विद्यालय को पुनः खोलने से पहले |

प्रश्न 4 :दुनियाभर में हाल ही खोजी गयी संक्रामक बीमारी कौन सी महामारी बन गयी है?

1.   टाईफ़ायड

2.   Covid -19

3.   स्वाइन फ्लु

4.   इबोला

उत्तर 4: Covid -19

प्रश्न 5 :– महामारी की अवधि के दौरान छात्रों के मानसिक कल्याण के मुद्दों को सँभालने के लिए सबसे प्रभावी उपाय कोन सा है ?

1.   निजी शिक्षक |

2.   शिक्षक |

3.   डाक्टर |

4.   शिक्षक परामर्शदाता |

उत्तर 5 : शिक्षक परामर्शदाता |

प्रश्न 6 : छात्रों के अधिगम के परिणाम का समय -समय पर मूल्याङ्कन ………..और शिक्षण विधियों में मदद करता है |

1.   छात्रों को ग्रेड देने |

2.   छात्रों की योग्यता के बारे में जानने |

3.   शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में सुधार करने |

4.   छात्रों की बुद्धि की पहचानने करने |

उत्तर 6शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में सुधार करने |

प्रश्न 7 : कोविड एक व्यक्ति से दूसे व्यक्ति में कैसे संचारित होता है ?

1.   व्यायाम से |

2.   खांसने और छीकने से |

3.   खर्राटे से |

4.   हंसने से |

उत्तर 7: खांसने और छीकने से |

प्रश्न 8: वैकल्पिक दिवसीय विद्यालय माडल को कारगर बनाने में कौन सी प्रमुख चुनौती नहीं है ?

1.   जागरूकता पैदा करना|

2.   स्वाध्याय |

3.   लचीलापन |

4.   अध्ययन सामग्री

उत्तर 8: अध्ययन सामग्री

प्रश्न 9: कोरोना वायरस के कारण होने वाला कोविड -19 रोग किस प्रकार का है?

1.   संक्रामक

2.   विटामिन की कमी

3.   वंशानुगत

4.   प्रजातिगत

उत्तर 9: संक्रामक

प्रश्न 10: किसी व्यक्ति को कोविड महामारी से संक्रमित होने से बचाने की सबसे उपयुक्त विधि कौन सी है ?

1.   जागिंग

2.   सामाजिक दूरी

3.   दोस्तों के साथ गपशप

4.   करना हाथ मिलाना

उत्तर 10: सामाजिक दूरी

 

Comments

Popular posts from this blog

मध्य प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ (Tribes of Madhya Pradesh)

यूनेस्को विश्व धरोहर में शामिल मध्यप्रदेश के स्थान (Places of Madhya Pradesh included in UNESCO World Heritage)

निष्ठा मोड्यूल 7 विद्यालय आधारित आकलन

मध्य प्रदेश का परिचय (Introduction to Madhya Pradesh )

निष्ठा मोड्यूल 2 स्वस्थ विद्यालयी परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्‍त‍िगत-सामाजिक योग्यता विकसित करना

निष्ठा मोड्यूल 10 सामाजिक विज्ञान का शिक्षाशास्त्र

मध्य प्रदेश के पर्वत और पठार (Mountains and plateaus of Madhya Pradesh)

निष्ठा मोड्यूल 9 गणित का शिक्षाशास्त्र

मध्यप्रदेश के राजकीय प्रतिक (STATE EMBLEM OF MADHY PRADESH)

निष्ठा मोड्यूल 8 पर्यावरण अध्ययन का शिक्षाशास्त्र